Breaking
रवि. मई 19th, 2024

शीर्षक: युवा छात्रों को सशक्त बनाना: श्रीमती रोशनी देवी ने गुरूग्राम के शिक्षा क्षेत्र में शांति शिक्षा कार्यक्रम (पीईपी) के कार्यान्वयन का नेतृत्व किया।

Spread the love

दिनांक 23 अप्रेल 2024 गुरुग्राम

संवाददाता:जोगिन्द्र सिंह कटारिया

——————————

शीर्षक: युवा छात्रों को सशक्त बनाना: श्रीमती रोशनी देवी ने गुरूग्राम के शिक्षा क्षेत्र में शांति शिक्षा कार्यक्रम (पीईपी) के कार्यान्वयन का नेतृत्व किया।

गुरूग्राम: आज समर्पित समाज सेविका एवं हमारे विधायक श्री राकेश दौलताबाद की माता श्रीमती रोशनी देवी ने दो महत्वपूर्ण बैठकों का आयोजन किया। प्रत्येक बैठक का प्राथमिक फोकस छात्रों पर शांति शिक्षा कार्यक्रम (पीईपी) का मूल्य और प्रभाव था, जो उन्हें व्यक्तिगत शांति का एहसास करने और सफलता के लिए एक मजबूत आंतरिक आधार बनाने के लिए सशक्त बनाता है।

पहली मुलाकात श्रीमती रोशनी देवी और राम गोपाल कॉलेज ऑफ फार्मेसी, सुल्तानपुर फर्रुखनगर की प्राचार्या डॉ. रेनू कादियान के बीच हुई। दूसरी बैठक श्रीमती रोशनी देवी एवं राजकीय महाविद्यालय सुल्तानपुर, फर्रुखनगर की प्राचार्या श्रीमती कुसुम लता के बीच हुई। ये बैठकें आज अलग-अलग समय पर अलग-अलग हुईं।

श्रीमती रोशनी देवी, एक प्रतिष्ठित सामाजिक कार्यकर्ता, ने इन बैठकों के दौरान अभूतपूर्व शांति शिक्षा कार्यक्रम (पीईपी) की शुरुआत की। छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले प्रचलित तनाव को पहचानते हुए, श्रीमती देवी ने पीईपी के परिवर्तनकारी लाभों पर जोर दिया। वीडियो-आधारित कार्यशालाओं की यह अभिनव श्रृंखला प्रतिभागियों को उनकी आंतरिक शक्ति और व्यक्तिगत शांति की खोज करने, उन्हें बेहतर निर्णय लेने, लचीलापन विकसित करने और एक मजबूत आंतरिक नींव स्थापित करने में सक्षम बनाती है।

राम गोपाल कॉलेज ऑफ फार्मेसी की डॉ. रेनू कादियान ने कार्यक्रम की क्षमता में अत्यधिक उत्साह और विश्वास दिखाते हुए प्रस्ताव रखा कि पीईपी कार्यक्रम अगले सप्ताह ही उनके कॉलेज में लागू किया जाए। श्रीमती कुसुम लता ने पीईपी के विशिष्ट मूल्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी छात्रों में अपने जीवन को अपनी इच्छानुसार परिभाषित करने की क्षमता होती है, चाहे उनकी परिस्थितियाँ और आर्थिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो। उन्होंने सिफारिश की कि कॉलेजों को इस तरह के कार्यक्रम को अपनाना चाहिए क्योंकि यह निश्चित रूप से आज के तनाव, साथियों के दबाव और अन्य दैनिक चुनौतियों से भरे जीवन में छात्रों की भलाई में मदद करता है।

प्रेम रावत फाउंडेशन (टीपीआरएफ) द्वारा समर्थित पीईपी में शांति, प्रशंसा, आंतरिक शक्ति, आत्म-जागरूकता और अन्य प्रमुख विषयों पर श्री प्रेम रावत की प्रेरक प्रस्तुतियों के वीडियो अंश शामिल हैं। टीपीआरएफ द्वारा संगठनों और स्वयंसेवकों को नि:शुल्क प्रदान किया जाने वाला यह कार्यक्रम 80 से अधिक देशों और 40 भाषाओं में अपनाया गया है, जो दुनिया भर की विविध आबादी तक पहुंच रहा है।

श्रीमती रोशनी देवी गुरुग्राम क्षेत्र में शिक्षा क्षेत्र में छात्रों के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध हैं, और पीईपी पहल शुरू करने में उनके प्रयास एक अधिक शांतिपूर्ण और लचीला शैक्षिक वातावरण बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं।

शांति शिक्षा कार्यक्रम (पीईपी) और गुरुग्राम में इसके कार्यान्वयन के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया गुरुग्राम क्षेत्र के समन्वयक श्री मुकेश राणा से [मो: 9891321875] पर संपर्क करें।

By भारतीय जनता सन्देश

राजनैतिक,सामाजिक,आर्थिक,क्राइम,,शिक्षा व जनहित की खबरे आप तक पहुंचाएगा

Related Post

You Missed